ममता बनर्जी ने लॉन्च की Students' Credit Card योजना


कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजनीतिक उठा-पटक के बाद अब राज्य सरकार काम में जुट गई है। ममता बनर्जी सरकार ने आग विद्यार्थियों के हित में बड़ा कदम उठाते हुए Students' Credit Card योजना लॉन्च कर दी है। यह ममता सरकार का बड़ा कदम बताया जा रहा है। इस योजनांतर्गत विद्यार्थियों को शिक्षण-प्रशिक्षण के लिए 10 लाख रुपए सरकार की ओर से बतौर लोन मुहैया करवाया जाएगा।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जिस योजना को शुरू किया है उसमें उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए विद्यार्थियों को सरकारी मदद मिलेगी। यह देशभर में विद्यार्थियों के लिए चल रही योजनाओं में अनूठी योजना है, जो कॉलेट्रोल सिक्योरिटी के बिना 10 लाख रुपए तक की अनुशंसा करती है। इस योजनांतर्गत लोन लेने पर रीपेमेंट के लिए पंद्रह वर्ष का लम्बा समय भी दिया गया है, जिसे भी खासा सहूलियतभरा माना जा रहा है। योजनांतर्गत माध्यमिक स्तर से पोस्ट डॉक्टरल रीसर्च तक के लिए यह लोन उपलब्ध करवाया जाएगा, जो देश और विदेश में पढऩे के इच्छुक विद्यार्थियों को मदद करेगा।

योजनांतर्गत आईआईटी, आईआईएम, एनएलयूएस, आईएएस-आईपीएस, डब्ल्यूबीसीएस के लिए कॉम्पीटेटिव एक्जाम्स की तैयारी के लिए भी लोन लिया जा सकेगा। ममता ने इस योजना की शुरूआत शासन सचिवालय में आयोजित एक वर्चुअल प्रोग्राम के जरिए की। इस योजना को लॉन्च करने की कैबिनेट मीटिंग में भी अनुमति ली जा चुकी है।


Share on Google Plus

0 comments:

Post a Comment